वर्कआउट के दौरान पानी पीना क्यों ज़रूरी है?

वर्कआउट के दौरान पानी पीना क्यों ज़रूरी है?

शरीर में पानी की कमी होना किसी भी सूरत में सही नही माना जाता। व्यायाम के दौरान आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है इसलिए आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। लेकिन कोशिश यह करनी चाहिए कि व्यायाम शुरू करने से थोड़ी देर पहले और व्यायाम करने के थोड़ी देर बाद अधिक मात्रा में पानी पियें।किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। दिन में कम से कम रोज़ 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बहार निकालता है। पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क के विकास तक में अहम भूमिका निभाता है।जब भी आप जिम में जाकर जैसे ही थोड़ी देर तक एक्सरसाइज करते हैं वैसे ही आपको प्यास लगने लगती है। कुछ लोगों का मानना है की एक्सरसाइज के बीच में पानी पीना नुकसानदायक होता है।जिम करते समय पानी की बोतल अपने पास ज़रूर रखें, और वर्कआउट करते समय या सेट्स के बीच में थोड़ा पानी पीना आपके लिये फायदेमंद है।

वर्कआउट के दौरान पानी पीना क्यों ज़रूरी है?

यह तो हम जानते हैं कि हमारे शरीर का लगभग 69 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और वर्कआउट के दौरान आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी कम हो जाता है। जिम जाएं तो कितना पानी पिए अक्सर जिम जाने वाले पुरुषों के मन में यह सवाल उठता है कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। वर्कआउट के दौरान या उसके पहले या बाद में पानी पीना आपके लिए काफी निर्णायक साबित हो सकता है।वर्कआउट करते समय पानी कितना ज़रूरी है तो पानी पीकर एक बार पुल डाउन और बेंच प्रेस इनमें से कोई भी एक सेट करें, फिर इसी सेट को बिना पानी पिये दोहरायें आपको खुद ही अंतर साफ़ पता चल जायेगा।आपकी हृदयगति हर एक सेट के साथ धीमी होती जायेगी और उसे फिर से सामान्य होने में काफी वक़्त लगेगा।अगर आप वर्कआउट करने से पहले और उसके दौरान पानी का सेवन ठीक से नहीं करेंगे तो, आप ठीक ढंग से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे और बीच में ही बुरी तरह से थक जाएंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्कआउट के दौरान हमारी मासपेशियां जल्दी थक जाती हैं और अच्छी तरह से परफॉर्म नहीं कर पाती, जिससे चोट लगने का काफी खतरा रहता है। इसलिये पानी के महत्व को कभी नहीं भूलना चाहिये।

1.अगर वर्कआउट करने से पहले आपके शरीर में पानी की कमी रहेगी तो, आपको चक्कर और थकान सी महसूस होगी। आपकी मासपेशियां ठीक से काम नहीं कर पाएंगी।

2.शरीर के अलग अलग अंगों में पानी का बड़ा ही योगदान होता है। जब आपका शरीर बिना पानी के काम करता है, तब मसल टिशू आपके शरीर को हील करने में असफल हो जाता है।

3.जब आप पूरी तरह से हाइड्रेट रहते हैं, तब आपका हार्ट काफी अच्छी तरह से खून को शरीर में पंप करता है। इससे मासपेशियों को बेहतर ढंग से न्यूट्रियन्ट्स और ऑक्सीजन मिल पाता है।

4.जब भी आप बाहर वर्कआउट कर रहे हों, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीना न भूलें हो सकता है कि बाहर का मौसम आपके वॉटर लेवल को जल्द ही घटा दे।

कितना पानी पिए और सही तरीका पानी पीने का क्या है?

1.रोज एक्सरसाइज करने वाले पुरुष और महिला को इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि वर्कआउट के 15 मिनट पहले 200 से 400 मिली पानी पिएं। वर्कआउट के प्रत्येक 20 मिनट के दौरान 200 से 250 मिली पानी पिए । एक्सरसाइज समाप्त करने के बाद 400 से 800 मिली पानी पीना जरूरी है।

2.वर्कआउट के दौरान सादा पानी पियें क्योंकि ठंडा पानी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जल्दी-जल्दी एक ही बार में बहुत पानी न पिए बल्कि थोड़ी मात्रा में आराम से पिए ।अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो पानी की बजाय स्पोर्ट ड्रिंक पियें जिससे ब्लड सोडियम की कमी न हो।

3.अगर आप वेट लिफ्टिंग कर रहे हैं तो अधिक पानी पीने से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप कार्डियो कर रहे हैं तो अधिक पानी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।कुछ लोगों को पानी पीने के बाद वर्कआउट करने से पेट में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे लोगों को वर्कआउट से ठीक पहले कभी पानी नहीं पीना चाहिये। इसके लिए अपने ट्रेनर से सही जानकारी लें की आपको कितनी मात्रा में कब पानी पीना चाहिये।

RELATED ARTICLES

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please note, comments must be approved before they are published