गर्मियों के मौसम में लस्सी का बहुत महत्व होता है | गर्मियों के मौसम में लस्सी एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनकर ही लोग फ्रेश हो जाते हैं।मचलती धूप में लस्सी आपके शरीर को तरो ताजा कर देती है और आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है | ये न सिर्फ हमें स्वस्थ, एक्टिक और स्वस्थ रखती है बल्कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।तो चलिए आज हम जानते हैं की लस्सी पीने के क्या-क्या फायदे है जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है |

वजन घटाए-लस्सी में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो आपके वजन को नही बढ़ने देती है | दरअसल इसमे एक ऐसी प्रॉपटी होती है जो आपके पेट मे जमे हुए फैट को मूत्र के द्वारा बाहर निकाल देती है जिससे धीरे-धीरे आपका वजन कम हो जाता है | यह फैट जो आम तौर पर पेट और भोजन नली के अंदर की दीवारों में जम जाता है उसको निकलने में मदद करती है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट दही और केले को मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर स्मूदी बनाकर पीएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा।
एन्टी-एजिंग का करती है काम -इसमे मौजूद लैक्टिक एसिड आपके चेहरे में चमक लाने का काम करती है | इसका उपयोग आप इसे पीकर या फिर अपने चेहरे पे मुखौटे की तरह लगाकर कर सकते है | अगर आप 15 से 20 दिनों तक लगातार एक गिलास लस्सी पीते हैं तो आपके चेहरे में एक अलग सी चमक आने लगेगी |

शरीर ठंडा रहता है

गर्मियों में तपती धूप आपके शरीर में गर्मी भर देती है जिससे आपके बॉडी का टेम्परेचर बढ़ जाता है और लू होने की समस्या हो सकती है | अगर आप गर्मियों में रोज एक ग्लास लस्सी पीते हैं तो इसमें मौजूद इन्क्रेडिएंट्स आपके शरीर मे नमी की मात्रा को कम नही होने देंगे और बॉडी हीट को कंट्रोल में रखेंगे |

प्रोबायोटिक गुण

यह ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलकर हमारी नर्व सेल्स के विकास को बढ़ावा देता है। लस्सी के प्रोबायोटिक गुण शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है और संक्रमण, जुकाम और अन्य बीमारियों के खिलाफ लड़ने के लिए मदद करते है।

एसिडिटी से बचाए

एसिडिटी के लिए लस्सी एकदम सही है। लस्सी का एंटी एसिडिटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, भोजन में मसाले से होने वाली जलन और पेट की सूजन को कम करने में लस्सी मदद करती है। यह पेट में एसिड और होने वाली जलन से छुटकारा पाने में मदद करती है। छाछ में करी पत्ता, काली मिर्च और जीरा डालकर पीने से किसी भी तरह की पेट की जलन से छुटकारा मिलता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

लस्सी में लैक्टिक एसिड और विटामिन डी होता है जो बैक्टीरिया और हानिकारक पथोगन्स जो विभिन्न बाहरी भोजन के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते है उनसे लड़ने के लिए मदद करता है। लस्सी में अमीनो और फैटी एसिड तनाव और एनीमिया से बचाते है।

कब्ज करे दूर

अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर छाछ पीएं। पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी बनाकर पीएं।

बीमारियां भगाये

पीलिया रोग में भी एक कप छाछ में दिन में तीन-चार बार लेने से फायदा होता है। छाछ का नियमित इस्तेमाल करते रहने से बवासीर, यूरीन विकार, प्यास लगना और त्वचा संबंधी बीमारियों में लाभ होता है।

पोषण की करे पूर्ति

गर्मियों में छाछ का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाये जाते हैं, जो शरीर के पोषण की जरुरत को पूरा करता है।



Bestselling Products

Bestselling Brands



OWN A FRANCHISE

GET IN TOUCH

HELP CENTER


Thank you for subscribing! Use Coupon Code: BBI5

Pin It on Pinterest

Share This