चाहे आप वेजिटेरियन हों या फिर नॉन वेजिटेरियन, मशरूम की सब्जी हर किसी को खानी पसंद है। डॉक्टरों का कहना है कि मशरूम का सेवन मानव सेहत के लिए रामबाण है। इसके सेवन से जहां उच्चरक्तचाप नियंत्रित होता है तो वही मोटापा भी कम होता है। तो फिर आइये जानते हैं इसके गुणों के बारे में-
1. बढा़ए प्रतिरक्षा प्रणाली- मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें भंयकर फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को ठीक करता है।
2. कैंसर- यह प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है। इसमें बीटा ग्लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता है जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। यह कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।
3. हृदय रोग- मशरूम में हाइ न्यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।
4. मधुमेह- मशरूम मधुमेह रोगियों के लिए एक वरदान है । इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती है।
5. मोटापा कम करे- इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छा माना जाता है।
6. मैटाबॉलिज्म– मशरूम में विटामिन बी होता है जो कि भोजन को ग्लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी2 और बी3 इस कार्य के लिये उत्तम हैं।
7.पेट के विकारों से मुक्ति- ताजे मशरुम में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है इसका सेवन करने से कब्ज ,अपचन सहित पेट के विभिन्न प्रकार के विकार दूर होते है |
8 .हीमोग्लोबिन रखे ठीक -मशरुम का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाये रखता है| इसके अलावा इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो केवल मासाहारी पदार्थों में होता है| इसलिए खून की कमी के शिकार महिलाओं और बच्चों के लिए मशरुम बहुत फायदेमंद है|



Bestselling Products

Bestselling Brands



OWN A FRANCHISE

GET IN TOUCH

HELP CENTER


Thank you for subscribing! Use Coupon Code: BBI5

Pin It on Pinterest

Share This