पॉइंटेड गोर्ड जो की पोटल्स तेलुगु भाषा में और परवल हिंदी भाषा में बोला जाता है भारत की मशहूर सब्जी है। गोर्ड परिवार में करेला , चचेंड़ा ,तोरई और परवल आते है। यह सभी सब्ज़ियाँ स्वस्थ्य को लाभ पहुंचाती है , विशेष रूप से यह सब पेशाब सम्बन्धी और मधुमेह की समस्या के लिए लाभदायक है। जैसे की आम सब्जियाँ प्रयोग होती है वैसे ही परवल भी भारतीय घर में बनती है। यह स्वादिष्ट और पकाने में आसान है उसके साथ साथ सस्ती भी है। यह ज्यादातर सूखा व्यंजन या रसेदार व्यंजन बनाने के काम आती है।भारत के कुछ भागों में परवल भिन्न प्रकार की मिठाई भी बनाने के काम आता है। परवल खाने से स्वास्थय को बहुत से लाभ है पर लोगो को कुछ ही पता है। यह सब्जी पौष्टिक आहारो में से एक मानी जाती है और इसमें बहुत से विटामिन पाये जाते है जैसे विटामिन A , विटामिन B1 , विटामिन B2 और विटामिन C | परवल में कैल्शियम होने की वजह से वह कम कैलोरीज देता है और कोलेस्ट्रोल लेवल को काबू में रखता है। आयुर्वेद में, परवल गैस सम्बंधित रोगो को ठीक करने के काम आता था । १०० ग्राम परवल के छिलके से एक को २४ कैलोरीज मिलती है और जिसके साथ भरपूर मात्र में विटामिन A , विटामिन C , मैग्नीशियम , पोटैशियम , फ़ास्फ़रोस और भी बहुत सारे सूक्ष्म पोषक मिलते है। आयुर्वेद के अनुसार परवल में औषधीय गुण पाये जाते है जो की त्वचा के रोग , बुखार और कब्ज़ को ठीक करते है।

परवल से स्वास्थ्य लाभ पाचन शक्ति को बढ़ाता है परवल में फाइबर की भारी मात्रा पायी जाती है , जो की पाचन शक्ति को बढ़ाता है | गेस और जिगर से सम्बंधित परेशानी को सही करता है। कब्ज़ का इलाज करता है परवल में जो बीजे पाये जाते है वह मल को आराम पहुचाते है और कब्ज़ की तकलीफ दूर करते है। रक्त शर्करा और रक्तवसा पर नियंत्रण जब आप परवल खाएं तो उसका बीज न फेकें , वह रक्त शर्करा को नियंत्रित करते है , जो के रक्तवसा को काम करने में मदद करता है | वजन काम करने में सहायक पावल में कैलोरीज कम पायी जाती है। तो कोई भी बे झिझक परवल खा के अपना वजन कम कर सकता है। यह पेट को साफ़ करता है। रक्त साफ़ करता है परवल खाने से खून साफ़ भी साफ़ होता है। आयुर्वेद के अनुसार परवल कफ नियंत्रण करने के लिए असरदार है। यह हमारे रक्त , मांस और चेहरे को साफ़ रखती है। फ्लू कम करता है आयुर्वेद के अनुसार परवल रोग से लड़ने में मदत देता है। यह एक दवा की तरह फ्लू, गले की परेशानी , और बुखार को ठीक करता है।

बढ़ती उम्र जैसे हमारी उम्र बढ़ती है झाइयां और रेखाएं नज़र आने लगती है। परवल अपने एंटीऑक्सीडेंट , विटामिन A और C बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ता है और कम करता है।परवल को खाने से स्वास्थय को लाभ मिलता है। तो खाइये और स्वास्थ्य और खूबसूरत रहिये।



Bestselling Products

Bestselling Brands



OWN A FRANCHISE

GET IN TOUCH

HELP CENTER


Thank you for subscribing! Use Coupon Code: BBI5

Pin It on Pinterest

Share This