jim-jane-se-pehle
आजकल  लोग अपने आप को फिट एंड फाइन रखने के लिए डाइट से लेकर योग, जिम, एरोबिक्स, डांस, ज्वांइन करते हैं।गर्मियों के मौसम में वैसे जिम और एरोबिक्स ज्वांइन करना काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इससे शरीर से पसीना निकलता है , जिससे वजन कम होता हैं और बॉडी शेप में आनी शुरू हो जाती है।वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जिम ज्वांइन करना बेस्ट ऑप्शन है लेकिन जिम भी आपको तभी फायदा देगा जब आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे।आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आप सही तरीके व नियमों का ध्यान रखने वाले जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं या नहीं। अगर आपने जिम पहली बार जॉइन किया है, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जिम के बारे में जानकारी

जिम के बाहरी दिखावे से आकर्षित होने से अच्छा है कि आप पहले पूरी जांच कर लें जैसे कि जिम की मशीनें कैसी हैं, ट्रेनर अच्छे हैं या नहीं, जिम की लोकेशन क्या है, यदि जिम ज्यादा भीड़भाड़ या प्रदूषित इलाके में हो तो ऐसी जगह जाने से बचें।  जिम ऐसा न हो जो सिर्फ आपके लिए एक मेडिकल प्रोग्राम की ही भूमिका अदा करें।

सही ट्रेनर का चुनाव

जिम में हर उम्र के लोग आते हैं। यंगस्टर्स से लेकर  मिडिल एज ग्रुप के लोग भी होते हैं। यंगस्टर्स ज्यादातर बॉडी बिल्डिंग के लिए आते हैं तो कुछ लोग सामान्य रूप से फिट रहने के लिए। उम्र और शरीर के अनुसार सबके शरीर अलग प्रकार के होते हैं। उनके फिटनेस लेवल में भी फर्क होता है। जिम में ऐसे लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए इसलिए ट्रेनर का उच्च प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है।

वॉर्मअप

अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप करना कितना जरूरी है। वॉर्मअप आपको चोट या मांसपेशियों के खिंचाव आदि से बचाता है। इसके लिए ट्रेड मिल पर जॉगिंग, एरोबिक्स और स्ट्रेचिंग आदि से शुरूआत करें।

कपड़ों का चुनाव

हमेशा जिम के हिसाब से कपड़े पहनें। कपड़े न ज्यादा ढीले हों और न ही ज्यादा टाइट। अच्छे स्पोट्स शू के साथ टीशर्ट व लोअर बेहतर सबसे बेहतर विकल्प होता है। जिम में अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं ताकि प्यास लगने पर आप साफ पानी ही पिएं।

याद रखें ये बातें:-

  1. लोग टी.वी और इंटरनैट पर देखकर ही एक्सरसाइज करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो ऐसी गलती न करें। क्योंकि कई बार कमर जोड़ों और कंधों में दर्द की परेशानी होने लगती है। एक्सरसाइज हमेशा ट्रैनर की देख-रेख में ही करें।
  2. जिम जाकर सीधा मशीन पर ही एक्सरसाइज न शुरू करें बल्कि वार्मअप, स्ट्रैचिंग करे। इससे शरीर खुल जाता है।
  3. लगातार ही एक्सरसाइज न करते रहें। बीच- बीच में 1 से 2 मिनट का ब्रेक लें।
  4. अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक व्यायाम करने की कोशिश न करें| इससे सेहत बिगड़ भी सकती हैं।
  5. व्यायाम के तुरंत बाद ही भोजन न करें। थोड़ा अंतर रखें और खाली पेट जिम न जाएं। हल्का फुल्का नाश्ता खाकर जाएं। अगर आप शाम को जिम जाते हैं तो भोजन के 3 घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। जिम में व्यायाम के साथ- साथ संतुलित भोजन भी जरूर लें।


Bestselling Products

Bestselling Brands



OWN A FRANCHISE

GET IN TOUCH

HELP CENTER


Thank you for subscribing! Use Coupon Code: BBI5

Pin It on Pinterest

Share This