हर मौसम में व्यायाम करना जरूरी है, लेकिन मौसम बदलने के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए खासकर गर्मी के मौसम में वर्कआउट के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए| गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना बाकी मौसम की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन आप वर्कआउट करना छोड़ तो नहीं सकते हैं। ज्यादातर शोध बताते हैं कि 4 से 6 हफ्तों तक इनएक्टिव रहने पर एक्सरसाइज से हुए फायदे बेकार हो जाते हैं। तो गर्मियों में एक्सरसाइज बंद कर देना आपके लिये हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसकी वजह से आप स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्मी से आपका वर्कआउट प्रभावित न हो, लेकिन इस मौसम में वर्कआउट के दौरान कुछ सावधानियां जरूर रखें।

सुबह-सवेरे करें एक्सरसाइज
गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का वक्त ही सबसे बेहतर होता है। लेकिन ध्यान रहे कि सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंटेंस फिज़िकल एक्टिविटी करने से बचें, क्योंकि दिन के इस समय में गर्मी बहुत ज्यादा हो जाती है। दिन के ऐसे समय में एक्सरसाइज करें जब मौसम में थोड़ी ठंडक हो। खासतौर पर तब जब सूरज अपने चरम पर न हो। ज्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज्यादातर एक्सरसाइज घर या जिम के भीतर ही करें

शरीर को वक्त दें
शरीर को गर्म मौसम में ढलने का मौका दें। इसके लिए दिन में थोड़े अंतराल पर कुछ देर के लिए बार-बार गर्म माहौल या धूप में रहें। इससे शरीर की ठंडे रहने की क्षमता में इजाफा होगा। ऐसा करने पर शरीर आसानी से गर्म मौसम में ढल जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के मौसम में ढलने में शरीर को चार से 14 दिन लगते हैं।

खूब पिएं पानी
शरीर का साल्ट वॉटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में खूब सारा पानी पीते रहना आवश्यक होता है। पानी खूब पिएं जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे। एक्सरसाइज से पहले और बाद में तो ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। पानी आपकी बॉडी को रेग्युलेट करता है। अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं है तो आपको थकान हो सकती है, मसल क्रैम्प्स आ सकते हैं या डिजिनेस भी हो सकती है।

एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक न पियें
एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है। एक्सरसाइज के दौरान इनका सेवन करने से शरीर पहले इनसे मिलने वाली ऊर्जा को खर्च करता है। नतीजतन, एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। लेकिन इसका यह मतलब यह भी नहीं कि एक्सरसाइज के दौरान कुछ न पियें। शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए आप एक्सरसाइज के दिशा-निर्देशों और अपनी आवश्यकता के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा सादा पानी पीते रहें।

वर्कआउट से पहले खाएं नमक
हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि वर्कआउट से पहले नमक या नमक युक्त ड्रिंक लेने के कई फायदे हैं। वर्कआउट और रनिंग के लिए ऊर्जा पाने के लिए समय-समय पर सिर्फ एनर्जी या स्पोर्ट्स ड्रिंक ही काफी नहीं है, बल्कि नमक का डोज भी जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट में पसीने के माध्यम से शरीर से काफी नमक निकल जाता है। इससे सोडियम लेवल कम हो जाता है जिसका सीधा असर खून पर पड़ता है और परफॉर्मेंस गिरने लगती है।

वर्कआउट के लिए सही ऑउटफिट
एक शोध के मुताबिक 45% लोग वर्क आउट के लिए सही कपड़े नहीं पहनते| बॉडी और कपड़ों के बीच ब्रीथिंग स्पेस होना जरुरी है |वर्कआउट के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिनमें शरीर का अधिकतर भाग खुला रहे, कपड़े थोड़े ढ़ीले होने चाहिये |इसलिए वर्कआउट के दौरान कम वजन, हल्के रंगों व खुले कपड़े पहनें। पोलिस्टर,लायक्रा और सिंथेटिक ब्लेंड जैसे ऑउटफिट बेहतर होते है,क्योंकि ये जल्दी सूख जाते है|

वर्कऑउट के पहले न लें प्रोटीन -वर्कऑउट के पहले प्रोटीन नहीं लें। प्रोटीन हमेशा वर्कआउट के बाद ही लेना चाहिए क्योंकि ये मसल रिबिल्ड करने में मदद देता है|



Bestselling Products

Bestselling Brands



OWN A FRANCHISE

GET IN TOUCH

HELP CENTER


Thank you for subscribing! Use Coupon Code: BBI5

Pin It on Pinterest

Share This